Zomato की इंटरसिटी लेजेंड्स सेवा बंद: मार्केट फिट की कमी के कारण दो साल बाद निर्णय

23अगस्त

Posted on अग॰ 23, 2024 by मेघना सिंह

Zomato की इंटरसिटी लेजेंड्स सेवा बंद: मार्केट फिट की कमी के कारण दो साल बाद निर्णय

Zomato की इंटरसिटी लेजेंड्स सेवा बंद: मार्केट फिट की कमी के कारण दो साल बाद निर्णय

भारतीय फूड डिलीवरी जायंट Zomato ने अपनी लोकप्रिय 'लेजेंड्स' सेवा को तत्काल प्रभाव से बंद करने की घोषणा की है। यह सेवा 10 अलग-अलग शहरों के प्रतिष्ठित भोजन को पूरे भारत में ग्राहकों तक पहुँचाने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ दीपिंदर गोयल ने एक पोस्ट में इस निर्णय के पीछे के कारणों को साझा किया।

डेढ़ साल की यात्रा का समापन

लेजेंड्स सेवा को पहली बार 2022 में लॉन्च किया गया था। इसका उद्देश्य था कि देशभर के ग्राहकों को विभिन्न शहरों के प्रसिद्ध व्यंजनों का स्वाद चखने का मौका मिले। इसमें दिल्ली के मशहूर छोले भटूरे से लेकर कोलकाता की रसगुल्लों तक सभी चीजें शामिल थीं। हालांकि, दो साल की कवायद के बाद, कंपनी को यह समझ में आया कि यह सेवा ग्राहकों के लिए उतनी सुविधाजनक या लाभप्रद नहीं है जितनी उन्होंने सोची थीं।

व्यावसायिक चुनौतियाँ

लेजेंड्स सेवा की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक इसकी वित्तीय मॉडल थी। शुरुआत में इसमें कोई न्यूनतम ऑर्डर राशि नहीं थी, लेकिन जल्द ही कंपनी ने 5,000 रुपये के न्यूनतम ऑर्डर की सीमा लगाई ताकि यह मॉडल लाभप्रद बन सके। फिर भी यह कदम भी बहुत ज्यादा कारगर साबित नहीं हो सका।

वितरण समय में सुधार की कोशिश

कंपनी ने इस साल अप्रैल में इस सेवा को अस्थायी रूप से रोककर जुलाई 2024 में फिर से शुरू किया और कई सुधार भी किए। इनमें से प्रमुख सुधार यह था कि प्री-स्टॉक्ड आइटम्स की डिलीवरी को शामिल किया गया, ताकि वितरण समय को कम किया जा सके। लेकिन यह सुधार भी ग्राहकों की मांगों को पूरा नहीं कर सका।

शहरों में फोकस

कंपनी के इस निर्णय का तात्पर्य है कि अब Zomato अपने फोकस को इंटरसिटी लेजेंड्स के बजाय शहरों के भीतर की फूड डिलीवरी सेवाओं पर केंद्रित करेगी। कई लोग इस निर्णय को कंपनी के नए बिज़नेस रणनीति का हिस्सा मान रहे हैं, जो कि Zomato की हालिया वित्तीय प्रदर्शन से संबंधित है।

वित्तीय प्रदर्शन

Zomato ने इस साल मार्च 2024 को समाप्त तिमाही में 175 करोड़ रुपये का समेकित शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो उसके सकल ऑर्डर मूल्य (GOV) और तेज़ व्यापार बिज़नेस, Blinkit, में महत्वपूर्ण वृद्धि के साथ आया है। इन उपलब्धियों ने निवेशकों का विश्वास बखूबी जीत लिया है, और इस प्रक्रिया में दीपिंदर गोयल भी अरबपति बन गए, जो कि Zomato के शेयरों में उल्लेखनीय वृद्धि के बाद हुआ।

अब देखना होगा कि Zomato अपने शहरों के भीतर फूड डिलीवरी सेवाओं में कैसे और किस हद तक सुधार करता है। कुल मिलाकर, इस निर्णय का मकसद भविष्य की चुनौतियों और अवसरों के बीच सही संतुलन बनाना है।

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